शुक्रवार, 1 मई 2020

Rishi Kapoor:बॉलीवुड में Rishi Kapoor की 10 यादगार फिल्में, जिसकी वजह से वो सदा रहेंगे याद

Bollywood|All time 10 bollywood movies of rishi kapoor|


ऋषि कपूर बॉलीवुड के एक ऐसे स्टार थे जिन्होंने सिनेमा में ऑन स्क्रीन रोमांस को नए आयाम दिए।
ये बात सही है कि स्वर्गीय ऋषि कपूर साहब अब हमारे बीच नही रहे। आज सुबह मुंबई के एक अस्पताल में उनका देहांत हो गया।और शाम लगभग 4 बजे मुंबई के चंदनबाड़ी, शमशान घाट में उनका अंतिम संस्कार कर दिया गया।

दोस्तों,जैसा की आप सभी जानते ही होंगे, ऋषि कपूर ,बॉलीवुड के शो मैन राज कपूर के बेटे थे।जिसकी वजह से बचपन से ही फिल्मों में एक्टिव रहे। ऋषि कपूर ने RK Films की सुपर हिट फिल्म श्री 420 और मेरा नाम जोकर में उन्होंने बाल कलाकार के रूप अपनी अभिनय की शुरुआत की।और,बतौर हीरो अपनी पहली बॉबी से लवर बॉय का जो किरदार निभाया उसे 90 के दशक तक बखूबी अदा किया।तो चलिए जानते हैं।बॉलीवुड में ऋषि कपूर द्वारा निभाए गए 10 यादगार किरदार के बारे में।
ऋषि कपूर द लवर बॉय ऑफ बॉलीवुड, 4 सितंबर1952-30 अप्रैल 2020,इमेज सोर्स-गूगल


Also see


वो दस यादगार फिल्में,जिनकी वजह से ऋषि कपूर हमेशा किये जाएंगे याद

1.मेरा नाम जोकर


मेरा नाम जोकर साल 1970 में रिलीज हुई थी।इसे बनाया था शो मैन राज कपूर ने।और इस मूवी में ऋषि कपूर ने राज कपूर के बचपन का किरदार निभाया था।जिसके लिए उन्हें उस साल का एज अ चाइल्ड आर्टिस्ट बेस्ट एक्टर का नेशनल अवार्ड दिया गया।

2.बॉबी


साल 1973 में आई RK फिल्म्स की फ़िल्म बॉबी में ऋषि कपूर ने डिंपल कपाड़िया के साथ एक टीनएज लवर का किरदार निभाया था।इस फ़िल्म से बॉलीवुड को उसका पहला चॉकलेट बॉय हीरो मिला।ये फ़िल्म जब बनकर रिलीज हुई।तो इसने सफलता के नए झड़े गाड़ दिए।दोस्तों, बॉबी दो खास वजहों से आज भी याद की जाती है।पहली ऋषि कपूर और डिंपल कपाड़िया की जोड़ी और दूसरी इस फ़िल्म के सदाबहार गाने।

3.अमर,अकबर,अन्थोनी


साल 1977 में आई मनमोहन देसाई की फ़िल्म अमर-अकबर-अन्थोनी में ऋषि कपूर ने अकबर इलाहाबादी के किरदार को जीवंत कर दिया।इस फ़िल्म में अमिताभ और विनोद खन्ना के साथ उनकी तिकड़ी को ऑडिएंस का बेशुमार प्यार मिला।

4.कर्ज़


सुभाष घई की इस फ़िल्म में निभाए गए अपने किरदार की वजह से ऋषि कपूर ने थिएटर एक बार फिर तालियां बजवाई।ये फ़िल्म साल 1980 में आई थी।इस फ़िल्म का गण एक हसीना थी,एक दीवाना था।आज लोगों के जेहन में ताजा है।इस फ़िल्म में मेरा नाम जोकर के बाद ऋषि कपूर ने इतिहास में दूसरी बार सिमी ग्रेवाल के साथ काम किया था।और मेरा नाम जोकर की तरह ये फ़िल्म भी बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही।पुनर्जन्म की कहानी पर आधारित इस फ़िल्म में ऋषि कपूर ने मोंटी का जो किरदार निभाया था।उसे हर कलाकार निभाना चाहेगा।

5.लैला मजनू


इस फ़िल्म में ऋषि कपूर ने इतिहास के एक चर्चित पात्र मजनू का किरदार निभाया था।1976 मे आई इस फ़िल्म में एक्ट्रेस रंजीत के साथ ऋषि की जोड़ी को खूब सराहा गया।दोस्तों हम लोगो ने रियल लैला मजनू को तो नही देखा।पर एक बंद करके अगर कल्पना की जाए।तो ऋषि कपूर की इस फ़िल्म से वो आपको मजनू ज़रूर लगेंगे।

6.नगीना


ऋषि कपूर और श्री देवी की ये फ़िल्म साल 1986 में रिलीज हुई थी।इक्षा धारी नाग नागिन की कथाओं में बॉलीवुड इतिहास में बनी फ़िल्मो में हरमेश मल्होत्रा की नगीना पहले पायदान पर आती है।इस फ़िल्म में एक सुलझे हुए इंसान राज की भूमिका में ऋषि दर्शोको को खूब पसंद आये।

7.चांदनी


नगीना के करीब तीन साल बाद ऋषि कपूर और श्री देवी एक साथ दुबारा नज़र आये।साल 1989 में यश चोपड़ा की चांदनी में ।इस फ़िल्म में स्वर्गीय विनोद खन्ना का भी अहम रोल था।पर रोहित गुप्ता के किरदार के रूप में ऋषि कपूर को खूब पसंद किया गया।

8.सरगम


दोस्तो, आपने डफ़ली वाले डफ़ली बजा गाना तो सुना ही होगा।ये गाना ऋषि कपूर और जय प्रदा की साल 1979 में आई फ़िल्म सरगम का है।ये गाना जितना चला था।उतनी यह फ़िल्म भी लोगो को पसंद आई थी।

9.हिना


हिना बतौर निर्देशक शो मैन राज कपूर की आखरी फ़िल्म थी।इस फ़िल्म के बीच मे ही उनका निधन हो गया।जिसके बाद रणधीर कपूर ने इसे पूरा किया था।इस फ़िल्म में ऋषि कपूर ने एक बार फिर एक सीधे कश्मीरी इंसान चंद्र प्रकाश के रोल को बखूबी निभाया था।भारत और पाकिस्तान के रिश्ते इस फ़िल्म में जैसे फिल्माए गए।वो बॉलीवुड में उससे पहले या बाद में कभी शायद ही देखने को मिले ।

10.अग्निपथ


ऋतिक रोशन,प्रियंका चोपडा और संजय दत्त स्टारर इस फ़िल्म में अपनी एक्टिंग कैरियर की दूसरी पारी में रउफ लाला के दमदार रोल में ऋषि कपूर ने खूब तालियां बटोरीं।साल 2012 में आई इस फ़िल्म में ऋषि कपूर ने एक बार फिर एक्टिंग में अपना दम खम बखूबी दिखाया।

क्या आप जानते हैं?


दोस्तों हालांकि ,ऋषि कपूर ने अपने दौर की तमाम हीरोइन्स के साथ काम किया।पर उनकी जोड़ी सबसे ज्यादा बार उनकी रियाल लाइफ पार्टनर नीतू सिंह के साथ रुपहले पर्दे पर आई।इनकी जोड़ी की याद गार फिल्मों में अमर-अकबर-एंथोनी, रफ्फू चक्कर,कभी कभी,खेल खेल में,झूठा कहीं का ,ज़हरीला इंसान,धन दौलत,अनजाने में,बेशर्म और दो दूनी चार जैसी फिल्मों का नाम शुमार है।


Also see

Priyanka chopra's best dancing performance movie in bollywood



Article Source-Aaj Tak, Wikipedia,Google

Drafted by - Sanjeev Jha

1 टिप्पणी:

Please do not enter any spam link in the comment box