शनिवार, 2 मई 2020

Lockdown 3.0:पहले दो Lockdown से कितना अलग है,Lockdown 3 ?

Lifestyle|Impact of lockdown 3 on the life of common people of india|


आज हम बात करेंगे अगले लॉक डाउन यानि, lockdown 3 की।और जानेंगे की ये लॉक डाउन पहले के दो लॉक डाउन से कितना अलग होगा?और,साथ ही जानेंगे कि इसका देश के आम आदमी की Lifestyle पर क्या असर पड़ेगा?

देश भर में 3 मई से 17 मई 2020 तक जारी रहेगा लॉक डाउन 3,इमेज सोर्स-गूगल

दोस्तों,सरकार द्वारा Lock down 3.0 का ब्लू प्रिंट तैयार कर लिया गया है।और 1  मई की  शाम को ही Ministry of Home Affairs ने बाकायदा मीडिया को प्रेस रिलीज के द्वारा Disaster Management Act 2005 के तहत Lockdown 3.0 को 3 मई 2020 से 17 अप्रैल 2020 तक बढ़ाने का आदेश जारी कर दिया है।
अब तक तीन चरणों में लागू हो चुका है लॉकडौन, इमेज सोर्स-गूगल

आर्टिकल में आगे बढ़ने से पहले आइए एक नज़र डालते हैं,अब तक लागू तीनों Lockdown पर

Lockdown 1


Lockdown का पहला फेज 25 मार्च 2020-14 अप्रैल 2020 तक लागू रहा।इस लॉकडाउन में प्रधानमंत्री मोदी नेशनल टीवी चैनल दूरदर्शन पर लाइव आकर खुद उस बात की घोषणा की थी,की सम्पूर्ण देश में 21 दिनों तक Lockdown लागू होगा।और इस दौरान सिर्फ Essentail Service ही चालू होंगे।सभी नागरिकों को अपने घर में ही रहने और केवल आवश्यक काम के लिए पुलिस द्वारा जारी पास के साथ ही घर से निकलने की इजाज़त दी गई।

Lockdown 2


दूसरा Lockdown 14 अप्रैल 2020 से 3 मई 2020 तक लागू किया गया।इस Lockdown की घोषणा भी स्वयं प्रधानमंत्री ने नेशनल टीवी पर लाइव आकर की।पहले लॉक डाउन की तरह इस बार भी सिर्फ Essential Service को ही Lockdown में छूट दी गई थी,और बाकी देश में संपूर्ण Lockdown जारी रखा गया।

Lockdown 3


अब बात करते हैं ,Lockdown 3 की।Lockdown का ये फेज 3 मई 2020 से 17 मई 2020 तक जारी रहेगा।इस बार सरकार ने लोगों को कुछ रियायत भी दी है।दरअसल, इस पूरे देश को ज़िला वाइज 3 ज़ोन्स में बांटा गया है।

1.रेड जोन


इस जोन में देश के उन ज़िलों को रखा गया है।जहां लागातार corona मरीजों की संख्या में बढ़ावा हो रहा है।इस जोन में पहले दोनों Lockdown की तरह केवल Essential Services को छूट दी गई है।बाकी सभी पर पूर्ण और सख्त पाबंदी जारी रहेगी।

ग्रीन और ऑरेंज जोन को लॉकडौन में शर्तों के साथ पहली बार दी गई रियायात,इमेज सोर्स-गूगल


Also see


2.ग्रीन जोन 



इस जोन के अंतर्गत उन ज़िलों को रखा गया है,जहां पिछले 21 दिनों में Corona का कोई भी मामला सामने नही आया है।इस जोन में शर्तों के साथ लोगों को छूट दी गई है।देश के 319 से अधिक ज़िलों को ग्रीन जोन में रखा गया है।और यहां ये छूट दी गई हौ।

1.ग्रीन जोन में 50 प्रतिशत पब्लिक ट्रांसपोर्ट लोगो के लिए उपलब्ध होगी।जिसमें एक बार मे 50 प्रतिशत लोग यात्रा कर सकेंगे।यानि अगर एक बस में 50 सीट है,तो, उसमे 25 लोग एक बार में यात्रा कर सकेंगे।
2.दुकाने खुलेंगी।
3.लोग प्राइवेट वेहिकल या पब्लिक ट्रांसपोर्ट से एक जगह से दूसरी जगह आ जा सकेंगे।
4.पान की दुकानें खुलेंगी।
5.सिंगल स्टोर लिकर शॉप या ठेके खुलेंगे,पर वहां दो लोगो के बीच लगभग 2 ग़ज़ की दूरी रखना ज़रूरी होगा।


3.ऑरेंज जोन


ओरेंज जोन में वो ज़िले रखे गए हैं,जहां पिछले 14 दिनों में corona का कोई मामला नही आया है।यहां लोग सोशल डिस्टनसिंग का पालन करते हुए।अपने निज़ी वेहिकल और ओला और उबेर जैसी कैब सर्विसेसज़ के माध्यम से आवाजाही कर सकेंगे।ओला और उबेर में एक चालक और 1 यात्री ही एक बार में यात्रा कर सकेंगे।इसके अलावा निज़ी कार ने एक ड्राइवर और 2 सवारी बैठ सकते हैं।वहीं एक मोटरसाइकिल से 2 लोग यात्रा कर सकते हैं।

ये है Lockdown 3.0 में लिया गया सबसे अहम फैसला


दोस्तों Lockdown 3 में सरकार ने अहम फैसला लेते हुए ,ये साफ किया है कि,देश के तमाम हिस्सों में फसे मज़दूर वर्ग,स्टूडेंट्स और टूरिस्ट्स को उनके गंतव्य तक पहुचाने के लिए रेल मंत्रालय द्वारा Special Train चलाई जाएगी।इसके लिए रेलवे बोर्ड की तरफ से  Nodal Officers की नियुक्ति की जावेगी।इस योजना को कारगर बनाने के लिए राज्य सरकार और रेल मंत्रालय मिलकर योजना पर काम करेंगे।

Also see

10 amazing facts related to the lifestyle of Bollywood actor varun dhawan

Article Source-ANI,Google

Drafted by --Sanjeev Jha

1 टिप्पणी:

Please do not enter any spam link in the comment box