बुधवार, 29 अप्रैल 2020

Kim Jong Un : North Korea के तानाशाह Kim jong Un Ki Lifestyle से जुड़ी 10 अनोखी बातें?

Lifestyle|10 amazing facts related to the lifestyle of Kim-jung-un|


आज इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताएंगे
 नार्थ कोरिया नामक देश के, तानाशाह किम जोंग उन के लाइफस्टाइल से जुड़ी 10 दिलचस्प किस्से।जैसे कि किम कैसे बना नार्थ कोरिया का तानाशाह,उसे खाने में क्या पसंद है,उसका फेवरेट खेल कौनसा है,उसके पास कितनी संपत्ति है और ऐसी ही अन्य मनोरंजक और हैरतअंगेज बातें।
(नार्थ कोरिया का तानाशाह शाषक किम जोंग उन,इमेज सोर्से गूगल)

Also see

What is upanayan sanskar & why indian hindu wear janeu

अचानक kim Jong Un कैसे छा गए दुनिया भर के मिडिया हाइलाइट्स में


दोस्तों , वैसे तो North Korea का ये शाषक अपने अजीबो गरीब डिसीजन को लेकर लगातार इंटर नेशनल मीडिया की सुर्खियों में रहता है।पर पिछले एक हफ्ते से,अचानक बीबीसी न्यूज़ की रिपोर्टर Laura Bicker की 21 अप्रैल 2020 को प्रकाशित उस रिपार्ट के बाद,Kim Jong Un फिर से एक बार दुनिया भर की मीडिया की सुर्खियों में है,जिसमे उसके अचानक कहीं गायब होने की बात की गई है।

दरसल,15 अप्रैल 2020 को किम जोंग उन के दादा किम इल संग के जन्म दिवस के मौके पर होने वाले सालाना समारोह में, शामिल नही हुए थे।नार्थ कोरिया के मौजूदा इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है।जबकि,किम जोंग उन इस समारोह में शामिल नहीं हुए हो।इसके बाद से ही अलग अलग मीडिया पलटफॉर्मस पर इस बात की चर्चा जोर पकड़ने लगी की पिछले दिनों,हुई हार्ट सर्जरी के बाद से उनकी हालत काफी नाज़ुक है।जिस कारण वो सर्जनिक समारोह और सार्वजनिक स्थानों पर दिखाई नही दे रहे हैं।हालांकि नॉर्थ कोरिया की तरफ से किम जोंग को लेकर दुनिया भर की मीडिया में चल रही खबरों पर अब तक कोई आधिकारिक स्टेटमेंट नही दिया है।

और आइए अब बात करतें हैं इस चर्चित तानाशाह की ज़िंदगी से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातों के बारे में

1.कैसे नार्थ कोरिया का शाषक बना किम जोंग उन 


अपने तानाशाह पिता किम जोंग इल,अपने सौतेले भाई किम जोंग नेम और अपने चाचा जैंग संग तै की संदिग्ध परिस्थितियों में हुई मौत के बाद नॉर्थ कोरिया के शाषक बना।हालांकि इस बात के कोई ठोस सबूत नहीं है,पर ऐसा कहा जाता है कि बड़े भाई और चाचा की मौत में किम का हाथ हो सकता है।

2.किम की उम्र को लेकर है विवाद


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक किम का जन्म साल 1982-83
में हुआ था।पर ऐसी भी मान्यता है कि वास्तव में किम ने अपनी उम्र से बड़ा दिखने,और नार्थ कोरिया की गद्दी के लिए,प्लास्टिक सर्जरी का सहारा लिया था।जिसके कारण उसकी सही उम्र के बारे में संदेह है।

3.नाम बदलकर स्विट्जरलैंड में करता था पढ़ाई


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक किम जोंग उन की शिक्षा स्विट्जरलैंड में हुई थी।जहां ये तानाशाह किम पैक के नाम से पढ़ता था।यानि, की इसने पढ़ाई के दौरान दुनिया भर से अपनी पहचान छुपा रखी थी।
(अपनी मेरसीडीज़ सेडान और प्राइवेट याच के साथ किम जोंग इमेज सोर्स-गूगल)

4.कुल सम्पति का मालिक


किम जोंग लगभग 5 बिलियन डॉलर का मालिक है।जिसमे इसके पास एक प्राइवेट आइलैंड,प्राइवेट याच और फ्लोटिंग रेस्टोरेंट है।और मरसीडीज बेंज इस 600 सेडान जैसी लक्ज़री कारें हैं।


5.फेवरेट स्पोर्ट्स



किम जोंग उन अपने स्कूल के दिनों से ही बास्केटबॉल का दीवाना रहा है।और अमेरिकी महाद्वीप में खेले जाने वाला ये खेल किम जोंग उन का फेवरेट स्पोर्ट्स है

6.फेवरेट बास्केटबॉल खिलाड़ी


किम जोंग उन प्रसिद्ध बास्केटबॉल खिलाड़ी माइकल जॉर्डन का फैन रहा है।और स्विट्जरलैंड में अपने स्कूल के दिनों में वो इस खिलाड़ी वाकई ड्राविंग अक्सर बनाया करता था।

7.फेवरेट पॉलिटिशियन


कहा जाता है कि बचपन से ही किम जोंग उन अपने दादा किम इल संग का बहुत बड़ा फैन था।और नॉर्थ कोरिया के ये कद्दावर नेता किम को बहुत पसंद है।यहां तक कि अपने दादा जैसा दिखने के लिए उसने अपनी प्लास्टिक सर्जरी भी कराई थी।

8.फ़ेवरेट फ़ूड


स्विट्ज़रलैंड में अपने स्कूल के दिनों में किम जोंग को वहां की स्विस चीज़ इतनी पसंद आई।कि उत्तर कोरिया का शाषक बनने के बाद भी हाज़रो पोंड देकर स्विस चीज़ मंगवाते और खाते हैं।

अपनी फ़ेवरेट कार के साथ किम,इमेज सोर्स-गूगल

9.फ़ेवरेट कार


दुनिया के इस क्रूर तानाशाह को ऑडी और फेरारी की बजाय मरसीडीज़ की लक्ज़री कार इस 600 सेडान ज़्यादा भाती है।और ये इसकी सबसे पसंदीदा कार ब्रांड है।

10. अपनी प्राइवेट जेट में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प के साथ 2018 में सिंगापुर समिट में की थी शिरकत


किम जोंग उन के पास लूशिंग आई एल 62 एम नाम की प्राइवेट जेट प्लेन है।इसी प्लेन से ये अपनी विदेशी यात्रा करता है।मीडिया रिपोर्ट्स की मुताबिक साल 2018 में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ पहुंच कर सबको चोंक दिया था।

Also see

What is covid warriors and what is covid warriors portal


Article source-BBC, Google, Youtube

Drafted by- Sanjeev Jha

1 टिप्पणी:

Please do not enter any spam link in the comment box