रविवार, 19 अप्रैल 2020

Bollywood movie writer:बॉलीवुड में मूवी राइटर बनने के लिए क्या करें?

Bollywood|How to become the movie writer in bollywood|


आप में से काफी लोगों ने गूगल पर ये सवाल पूछा है कि आप बॉलीवुड मूवी में एक राइटर कैसे बन सकतें हैं।तो,आइए आज के इस आर्टिकल में जानते हैं।कि,बॉलीवुड में आपको एक सफल मूवी राइटर बनने के लिए क्या करना होगा।
                     Image source- Google
दोस्तों बॉलीवुड में हर साल सैकड़ों छोटी बड़ी बजट की फिल्में बनती हैं।और इन सब फिल्मो में लोग उसी फ़िल्म को बार बार देखना पयसंद करते हैं।जिसकी कहानी में दम होता है।और इस सबका सारा दारोमदार फ़िल्म के स्टोरी या स्क्रीनप्ले राइटर पर होता है।और बोलचाल की भाषा मे इन्ही को मूवी राइटर कहतें हैं।


Also see


एक अच्छा मूवी राइटर बनने के लिए आपके अंदर ये विशेषता होनी चाहिए

1. मज़बूत कल्पना शक्ति


दोस्तों अगर आप एक उम्दा मूवी राइटर बनना चाहते हैं । तो इसके लिए आपकी कल्पना शक्ति मजबूत होनी चाहिए।क्योंकि बॉलीवुड में जितने भी प्रोजेक्ट बनते हैं।उनमें से अधिकांश कहानी फिक्शन यानि, कल्पना पर आधरित होती है।इसलिए आप की कल्पना शक्ति जितनी होगी।आप उतनी बढ़िया कहानी लिख पाएंगे।


2.चीजों को पेश करने का अलग नजरिया


दोस्तों एक अच्छा राइटर वही होता है।जो अपने आस पास के घटनाक्रम को लोगो को एक रोचक या अलग तरह से बयां कर सके।उदाहरण के लिए आपने अगर फिल्म मेरा गांव मेरा देश और शोले देखी है।तो दोनों की स्टोरी लाइन काफी मिलती है।पर मशहूर बॉलीवुड राइटर सलीम-जावेद ने लोगों तक अपना नजरिया ऐसे पहुचाया।कि, शोले बॉलीवुड की आल टाइम हिट मूवी साबित हुई।


3.अपनी बात को लोगों तक सरल भाषा मे रखने का हुनर

दोस्तों एक अच्छा राइटर वही होता है जो अपनी बात लोगों को ऐसी भाषा शैली में समझाता है।जो पढ़े लिखे बुद्धि जीवी से लेकर एक गांव में रहने वाले साधारण व्यक्ति तक को आसानी से समझ आ जाए।इसलिए लिखते वक्त आप खास ध्यान रखें कि आपकी भाषा सरल हो।

और अब बात करते हैं कि आप अपने अंदर ये विशेषता कैसे विकसित कर सकते हैं।दोस्तों जैसा कि हम सभी जानते हैं कि बॉलीवुड की सारी फिल्में मुम्बई में बनती है।जहां महंगाई काफी ज़्यादा है।इसलिए वहां रहकर स्ट्रगल करना काफी मुश्किल होता है।अगर आप मुम्बई या आसपास से हैं तो किसी राइटर को असिस्ट करके फ़िल्म राइटिंग की बारीकियों को समझ सकते है।

पर अगर आप देश किसी अन्य भाग में रहतें है।तो आपको हमारी ये विशेष सलाह है कि मुंबई जाकर स्ट्रगल करने से पहले किसी संस्थान से राइटिंग का कोर्स ज़रूर कर ले।और फिर मुम्बई जाकर अपना भाग्य आजमाए।
                    Video source-Youtube


कहाँ से कर सकते हैं आप फ़िल्म राइटिंग कोर्स



दोस्तों, आपके रेफरेन्स के लिए हम ये कुछ इंस्टिट्यूट के नाम बता रहें हैं।जहां से आप मूवी राइटिंग का कोर्स कर सकते हैं।

1.फ़िल्म एंड टेलिविजन इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया,पुणे

2.सत्यजीत रेय फ़िल्म एंड टेलीविजन इंस्टिट्यूट,कोलकाता

3.व्हिस्तलिंग वुड इंटरनॅशनल, मुम्बई

4.सेन्टर फ़ॉर रिसर्च ऑफ आर्ट एंड फ़िल्म,दिल्ली

5.एशियन अकादमी ऑफ फ़िल्म एंड टेलीविजन,नोएडा

Also see

Bollywood couples in present rajya sabha

Article source-Google, Youtube
Drafted by- Sanjeev Jha

1 टिप्पणी:

Please do not enter any spam link in the comment box